एवलॉन कहते हैं, फ्लाइंग टैक्सियां ​​विमानों से यात्रियों का शिकार कर सकती हैं

एयरबस और बोइंग देखते हैं – दुनिया के सबसे बड़े विमान मालिकों में से एक का कहना है कि यात्री विमान अपने पंखों को उड़ने वाली टैक्सी स्टार्टअप के तेजी से फैलते हुए देख सकते हैं।

वाणिज्यिक हवाई यात्रा पहले से ही दुनिया के कुछ हिस्सों में हाई-स्पीड ट्रेनों से प्रतिस्पर्धा का सामना कर रही है। लेकिन आयरिश विमान पट्टे पर देने वाली फर्म एवलॉन के प्रमुख ने कहा कि प्रतिस्पर्धा आसमान की ओर बढ़ेगी क्योंकि इसने हवाई शटल में $ 2 बिलियन (लगभग 14,610 करोड़ रुपये) तक का निवेश किया है।

एवलॉन ब्रिटेन के वर्टिकल एयरोस्पेस द्वारा विकसित किए जा रहे 1,000 इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ एंड लैंडिंग (eVOTL) विमान के लॉन्च ग्राहकों में से है, जो एक ब्लैंक-चेक फर्म के साथ विलय के माध्यम से सार्वजनिक होने की योजना बना रहा है।

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जर्मन एयर शटल स्टार्टअप लिलियम ने मार्च में कहा था कि वह इसी तरह की प्रक्रिया के जरिए अमेरिकी शेयर बाजार में तैरेगी।

सौदे बैटरी से चलने वाले विमानों में बढ़ती रुचि को दर्शाते हैं जो यात्रियों को शहरों के बीच यातायात और हॉप को मात देने के लिए एक नया तरीका पेश करते हुए, लंबवत रूप से उड़ान भर सकते हैं और उतर सकते हैं।

वर्टिकल के VA-X4 की रेंज 120 मील है, लेकिन इसे और बढ़ाया जा सकता है, एवलॉन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डोमनाल स्लेटी ने गुरुवार देर रात कहा।

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“अवलंबी (योजना निर्माताओं) के लिए चुनौती यह है कि यदि सीमा 400-500 मील तक बढ़ सकती है, तो पारंपरिक संकीर्णताओं के लिए क्या निहितार्थ है?” उन्होंने रॉयटर्स के एक साक्षात्कार में कहा।

यह पूछे जाने पर कि क्या चार यात्रियों और एक पायलट के लिए वाहन बड़े वाणिज्यिक विमानों से व्यापार कर सकते हैं, स्लेटी ने कहा, “आखिरकार, हाँ। यह अपरिहार्य भविष्य है।”

योजना निर्माताओं ने खुद ऐसी परियोजनाओं में निवेश किया है।

भागीदारी

हेलीकॉप्टर यात्रा को भी निचोड़ा जा सकता है।

स्लेटी ने कहा, “आपको यह सोचना होगा कि आपके पास ये मशीनें हैं जो विरासत हेलीकॉप्टरों को केवल 100 गुना शांत और कोई उत्सर्जन नहीं कर सकती हैं।”

स्लेटी ने कहा कि एवलॉन ने 1.25 अरब डॉलर (करीब 9,130 ​​करोड़ रुपये) के 310 ईवीटीओएल और 75 करोड़ डॉलर (करीब 5,480 करोड़ रुपये) के 190 विकल्पों के लिए पक्का ऑर्डर दिया है।

वे 396 सीटों वाले बोइंग 777-300ER तक 568 यात्री विमानों के स्वामित्व वाले या प्रबंधित बेड़े में शामिल होंगे।

स्लेटी ने कहा कि एवलॉन ने यह तय नहीं किया था कि एयर टैक्सियों को कैसे तैनात किया जाए, जिनके अपेक्षाकृत कम उत्पाद विकास चक्र लंबी अवधि के जेट निवेश के लिए उपयोग की जाने वाली पट्टे पर देने वाली कंपनियों के लिए एक बदलाव है।

“हम एयरलाइंस के साथ साझेदारी कर सकते हैं, हम दुनिया भर के विभिन्न न्यायालयों में अपनी खुद की संस्थाएं स्थापित कर सकते हैं, हम हेलीकॉप्टर ऑपरेटरों के साथ साझेदारी कर सकते हैं,” स्लेटी ने कहा।

“मुझे लगता है कि यह समय के साथ कई अलग-अलग रूप लेने जा रहा है। लेकिन तकनीक यहां है और हम शून्य-उत्सर्जन क्रेडेंशियल के साथ इसके व्यावसायीकरण का नेतृत्व करने जा रहे हैं।”

यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब विमानन कंपनियां पर्यावरण एजेंडे के नेतृत्व के लिए संघर्ष कर रही हैं क्योंकि वे निवेशकों के दबाव में डीकार्बोनाइज उड़ान में मदद करने और अपने पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) स्कोर को बढ़ाने में मदद कर रहे हैं।

वर्टिकल एयरोस्पेस का कहना है कि ईवीटीओएल विमान शून्य उत्सर्जन और विद्युत शक्ति के माध्यम से उद्योग को कार्बन कटौती के लक्ष्यों को पूरा करने में मदद कर सकता है, जहां संभव हो अक्षय ऊर्जा से प्राप्त होता है।

लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि सुरक्षा प्रमाणन के समय पर सवाल बने हुए हैं, जो कि ईवीओटीएल आपूर्तिकर्ता 2024 की शुरुआत में उम्मीद करते हैं।

© थॉमसन रॉयटर्स 2021


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