शिल्पा शेट्टी का जन्मदिन: 5 बार योग की दीवानी ने कहा ‘शट अप एंड बाउंस’

  • हैप्पी बर्थडे, शिल्पा शेट्टी: जैसा कि दिवा 46 साल की हो गई है, लेकिन 26 साल से अधिक उम्र की नहीं दिखती है, यहां कुछ योग अभ्यास और ‘स्वस्थ रहो, मस्त रहो’ के टिप्स दिए गए हैं, जिन्हें उन्होंने अतीत में प्रोत्साहित किया था, जो हमें लगता है कि ठीक जैसे उनकी उम्र बढ़ने के लिए जिम्मेदार हैं। वाइन

सोशल मीडिया पर प्रशंसक उनके “माइंडफुल योगी” कौशल और “वेलनेस इन्फ्लुएंसर” के कौशल की पुष्टि कर सकते हैं, इसलिए, जब शिल्पा शेट्टी कुंद्रा हर हफ्ते दो बार एक नया फिटनेस वीडियो या प्रेरणा छोड़ती हैं, तो हम अपने योग मैट को रोल आउट करने और हिट करने के लिए प्रेरित होते हैं। पीसना इस मंगलवार को उनके 46वें जन्मदिन पर, हमें पूरा यकीन है कि यह उनकी सक्रिय जीवन शैली है कि वह ‘के अपने प्रसिद्ध दर्शन के अनुसार जीती हैं।स्वस्थ रहो, मस्त रहो‘ (स्वस्थ रहें, खुश रहें) जो उनके युवा दिखने के पीछे का कारण है जो उम्र से इनकार करते हैं।

व्यंजनों और फैशन के संकेतों के लिए अपने स्वस्थ मोड़ के अलावा, शिल्पा की फिटनेस सलाह या वेलनेस पुश डिजिटल रूप से एक बड़े दर्शकों को पूरा करती है जो कामकाजी महिलाओं और पुरुषों से लेकर युवा माताओं और यहां तक ​​कि युवाओं तक है। स्वस्थ जीवनशैली में बदलाव को प्रोत्साहित करके समग्र स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता फैलाने का संकल्प लेने के बाद, बॉलीवुड सुपरस्टार नियमित रूप से जीवन में एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखने के लिए आसान-से-आसान योग आसन और व्यायाम प्रदान करता है और जैसे ही दिवा 46 वर्ष की हो जाती है, लेकिन 26 वर्ष से अधिक उम्र की नहीं दिखती है, यहां 5 गुना योग उत्साही ने हमसे कहा “शट अप एंड बाउंस“एक स्वस्थ तरीके से जिसे हम मानते हैं कि ठीक शराब की तरह उसकी उम्र बढ़ने के लिए जिम्मेदार है।

1. पेप्पी लेग वर्कआउट

शिल्पा ने इस हफ्ते की शुरुआत एक “ओपन एंड क्लोज स्क्वाट चैलेंज” के दौरान “किलर लेग वर्कआउट” के लिए एक पेपी स्पिन देकर की, जहां उन्होंने फिटनेस फ्रीक को दिखाया कि सोमवार को “फंडे” में कैसे बदलना है और यही वह ऊर्जा है जिसकी हमें “एकरसता को तोड़ने के लिए” चाहिए। ” और कार्यदिवस के ब्लूज़ को अलग कर दें।

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ये न केवल शरीर को टोन करते हैं, पेट की चर्बी को पिघलाते हैं और स्थिरता और ताकत बढ़ाते हैं बल्कि मधुमेह, हृदय रोग और गठिया सहित पुरानी स्थितियों का भी प्रबंधन करते हैं। भले ही पैर की मांसपेशियां बड़ी हैं और कसरत के परिणाम दिखाने में बहुत लंबा समय लेती हैं, फिर भी गंभीर स्वास्थ्य पुरस्कार प्राप्त करने के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार व्यायाम के साथ उन्हें लक्षित करना महत्वपूर्ण है।

2. वीरभद्रासन से मानसिक सकारात्मकता और तनाव मुक्ति

“हमारे चारों ओर हो रही कई परेशान करने वाली चीजों” के बीच प्रशंसकों को मानसिक स्वास्थ्य की जांच करने के लिए प्रेरित करते हुए, शिल्पा ने दिखाया कि योग के योद्धा मुद्रा I या वीरभद्रासन I के साथ तनाव को कैसे दूर किया जाए। जबकि प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना आवश्यक है, मानसिक ‘पोषण’ होना आवश्यक है। साथ ही अत्यंत महत्वपूर्ण और शिल्पा को पिछले हफ्ते उसी के लिए जड़ते देखा गया था ‘शिल्पा का मंत्र‘।

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यह न केवल चयापचय को उत्तेजित करता है और रीढ़ की हड्डी को पुनर्स्थापित करता है बल्कि जमे हुए कंधों से तनाव को लगभग तुरंत मुक्त करने में मदद करता है, निचले हिस्से की मांसपेशियों को मजबूत और टोन करता है, साथ ही बाहों और पैरों में मांसपेशियों के साथ-साथ शरीर के संतुलन में भी सुधार करता है। हालांकि, घुटने या कूल्हे की चोट के मामले में इस अभ्यास से बचना सबसे अच्छा है क्योंकि इस मुद्रा के अभ्यास से कूल्हों के आसपास के ऊतक और चोट लगने पर घुटने फट सकते हैं।

3. मंडुकासन या योग की मेंढक मुद्रा के साथ दूसरे मस्तिष्क या ‘आंत की भावना’ पर ध्यान केंद्रित करना

नकारात्मकता को दूर करने के लिए, शिल्पा को पहले मंडुकासन योगाभ्यास करते हुए देखा गया था, जो “दूसरे मस्तिष्क” पर केंद्रित है और सकारात्मक ऊर्जा लाता है। उनके अनुसार, यह “एक बहुत ही महत्वपूर्ण आसन है क्योंकि यह आपके नाभि केंद्र पर केंद्रित है, जो कि आपका जीवन शक्ति केंद्र भी होता है जिसे दूसरा मस्तिष्क कहा जाता है” क्योंकि “यह आपको सभी कमजोरियों का मुकाबला करने के लिए ऊर्जा देने की क्षमता रखता है। इसलिए वे कहते हैं, “अपने पेट की भावना के साथ जाओ” (sic)।”

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व्यवसायी के दिमाग को खोलने और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने से लेकर अग्न्याशय पर काम करने तक, यह व्यायाम घुटने और टखने के जोड़ों के लचीलेपन और गतिशीलता में सुधार करने में मदद करता है। मेंढक मुद्रा भी जांघों, पेट और कूल्हों से वसा को कम करने में मदद करती है जो शिल्पा के आकर्षक फिगर के पीछे का कारण बताती है।

4. योग के पद्मासन या कमल मुद्रा के साथ अराजकता में ‘ट्यून आउट’

शिल्पा ने कोविड संसाधनों की “ज़रूरत में लोगों की मदद करने वाले पूर्ण अजनबियों” को देखने के बाद आशा का संदेश देते हुए, योग के पद्मासन या कमल मुद्रा के साथ अराजकता के बीच प्रशंसकों को “थोड़ी देर के लिए ट्यून आउट” करने के लिए प्रेरित किया। अप्रैल में कोविड -19 मामलों और मौत में खतरनाक स्पाइक के बीच भारतीय राज्यों में स्वास्थ्य प्रणाली के ध्वस्त होने के बाद यह आया, लेकिन एक दिल दहला देने वाला और अविश्वसनीय रूप से भारी इशारा उन युवाओं से आया, जो ऑक्सीजन सिलेंडर या रिफिल, दवाएं, टिफिन को सत्यापित करने और वितरित करने के लिए नीचे उतरे। रोगियों, अस्पताल के बिस्तर और अन्य संसाधनों पर अद्यतन।

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उन लोगों को भी प्रोत्साहित करते हुए जो खुद को असहाय महसूस करते थे और कुछ नहीं कर सकते थे, शिल्पा ने कहा, “अगर हम किसी के लिए कुछ कर सकते हैं, तो हमें जरूर करना चाहिए! लेकिन अगर नहीं, तो ज्यादा घबराएं नहीं। थोड़ी देर के लिए ट्यून आउट करें, गहरी सांस लें और विश्वास करें कि यह यहां से बेहतर हो जाएगा। ” हालांकि पद्मासन कूल्हों को खोलता है, पैरों और टखनों को फैलाता है, अच्छी मुद्रा को बढ़ावा देने में मदद करता है और कूल्हों की गहरी रोटेटर मांसपेशियों के साथ-साथ किसी की ग्लूटल मांसपेशियों में लचीलापन बनाए रखने में मदद करता है, यह उन लोगों द्वारा नहीं किया जाना चाहिए जिन्हें घुटने में चोट या किसी भी प्रकार की चोट है। टखने या बछड़ा या किसी पीठ या रीढ़ की तकलीफ से पीड़ित या कटिस्नायुशूल संक्रमण या साइटिका नसों में कमजोरी से पीड़ित।

5. कोविद -19 लॉकडाउन के बीच योग का ‘गत्यात्मक उत्थिता पादहस्तासन, नौकासन की ओर अग्रसर’ ‘प्रतिबंधित आंदोलनों के प्रभाव का शिकार नहीं होना’

यह प्रेरणा तब मिली जब भारत में कोरोनोवायरस के मामले खतरनाक गति से बढ़े, जहां बुनियादी स्वच्छता को बहुत गंभीरता से लेते हुए अपनी प्रतिरक्षा को मजबूत करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण था। अपनी खुद की फिटनेस रूटीन की एक झलक देते हुए, जिसे उन्होंने तब सख्त किया था, शिल्पा ने अपने बगीचे में वर्कआउट करते हुए और गत्यत्मक उत्थिता पादहस्तासन करते हुए वीडियो साझा किया, जिससे नौकासन ने अपनी मांसपेशियों और जोड़ों को लचीला और चुस्त रखने के लिए प्रेरित किया। उसकी प्रतिरक्षा।

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उसने जोर देकर कहा, “यह प्रवाह कोर ताकत बनाने में मदद करता है, हैमस्ट्रिंग को फैलाता है, पेट की मांसपेशियों को टोन करता है, और बाहों, कंधों और जांघों (एसआईसी) की मांसपेशियों को मजबूत करता है।” हालांकि, उन्होंने प्रशंसकों को केवल उतना ही स्ट्रेच करने की चेतावनी दी, जितना उनका शरीर अनुमति देता है।

अगर आपको लगता है कि शिल्पा शेट्टी कुंद्रा पर आने वाली फिल्म की शूटिंग से लेकर ‘सिंपल सोलफुल ऐप बाय शिल्पा शेट्टी’, रेसिपी बुक, वेजिटेबल गार्डनिंग या फिटनेस डीवीडी नाम के एक योग ऐप को मैनेज करने की काफी जिम्मेदारियां हैं, तब तक इंतजार करें जब तक कि आप उनके हथकंडे को और अधिक सहजता से न देखें। बहु-प्रतिभाशाली दिवा के पास एक क्लोदिंग लाइन ‘ड्रीमएसएस’ भी है, जो “आरामदायक और फैशनेबल” महिलाओं के परिधान का वादा करती है, जिसे उन्होंने पिछले साल लॉकडाउन में लॉन्च किया था और हमें यकीन है कि आने वाले 46 वर्षों में यहां कोई रोक नहीं है।

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा को अब तक के सबसे ‘स्वस्थ’ और ‘मस्त’ जन्मदिन की बधाई!

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